प्रसूति हितलाभ
 
 


हितलाभ

प्रसूति हितलाभ:

प्रसूति हितलाभ में एक विधिवत् नियुक्‍त चिकित्‍सा अधिकारी या दाई द्वारा प्रमाणन के अनुसार बीमाकृत महिला को गर्भावस्‍था या गर्भावस्‍था से उत्‍पन्‍न बीमारी, बच्‍चे का अकालिक जन्‍म अथवा गर्भपात के मामले में सामयिक नकद भुगतान समाहित है।

पात्रता:
प्रसूति हितलाभ प्रसव के मामले में 84 दिन तक और गर्भपात के मामले में 42 दिन तक ग्राह्य है। यह हितलाभ अतिरिक्‍त तौर पर अधिकतम एक महीने की अवधि की गर्भावस्‍था / गर्भपात / प्रसव से उत्‍पन्‍न बीमारी के लिए भी स्‍वीकार्य है। इस हितलाभ की दर मजदूरी के बराबर या थोड़ा अधिक है अर्थात् मानक हितलाभ दर से दुगुना है।

प्रसूति हितलाभ का भुगतान प्रसव के दौरान बीमाकृत महिला की मृत्‍यु या प्रसव के तुरंत बाद बच्‍चे को छोड़कर मृत्‍यु (उस पूर्ण अवधि के लिए) और यदि उक्‍त अ‍वधि के दौरान बच्‍चा मर जाने की स्थिति में, बच्‍चे की मृत्‍यु तक देय जारी रहेगा।

अंशदायी शर्ते:
बीमाकृत महिला प्रसव / गर्भपात के लिए प्रसूति हितलाभ की पात्र है यदि उसके संबंध में अंशदानों का भुगतान कर दिया गया है या हितलाभ अवधि, जिसमें गर्भ हुआ हो, के संदर्भ में दो तुरन्‍त पूर्ववर्ती अंशदान अवधियों के 70 दिनों से कम न होने की अ‍वधि में देय हो।

वर्तमान दरों के अनुसार न्‍यूनतम दैनिक प्रसूति हितलाभ दर 28 रुपये और अधिकतम 390 रुपये है। वर्तमान में नकद के संदर्भ में प्रसूति हितलाभ की अधिकतम राशि 32760 रुपये होती है।



 
       
   

होम  | हमारे बारे में  | क रा बी योजना | हितलाभडिस्‍कलैमर | घोषणासंपर्क करें

कॉपी राइट, क रा बी नि, चेन्‍नै, तमिलनाडु, भारत
अद्यतन June 29, 2007 00:41:51